Skip to main content

up home guard bharti : 30,000 पद के लिए नोटिफिकेशन जारी , 10वीं पास करेंगे आवेदन , नए तरीकों से की जाएगी भर्ती!

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में एक बेहतर रोजगार ( jobs ) का होना कितना महत्वपूर्ण है यह हमें पता ही है।जिधर देखें सभी लोग एक बेहतर से बेहतर रोजगार ( jobs ) की तलाश करते रहते हैं।



आखिर हो भी क्यों न ? रोजगार (jobs) से हम अपने जीवन जीने के चर्या को बदल सकते हैं। रोजगार (jobs) के माध्यम से ही हम अपने परिवार को आगे ले सकते हैं।आज के युग मे रोजगार का न होना व्यक्ति जीवन के लिए सचमुच घातक है।रोजगार(jobs) के लिए सरकारें भी तरह तरह के कार्य करते नजर आ रहे हैं।आज देश का युवा परेशान और हताश है क्योंकि देश मे शायद उतनी मात्रा में रोजगार नहीं है जितनी संख्या में युवा ! यही कारण है कि आज के युग में यह जरूरी चीज हो गया है।

इन्हीं सबको देखते हुए government jobs को लेकर बड़ी खबर आ रही है। up home guard bharti में latest update यह है कि इसके 30,000 खाली पद जल्द भरे जाएंगे।

होमगार्ड मे भर्ती होने के लिए काफी लम्बे समय से बहुत से छात्र एवं छात्राए काफी लम्बे अर्शे से इस भर्ती का इंतजार कर रहे है, ऐसे मे बडी संख्या मे सरकार द्वारा इस भर्ती को जारी करने के निर्देश समय समय पर दिए जा रहे हैं। ऐसे मे अभी उपलब्ध होमगार्ड मंत्री की बैठक ने बडा निर्णय लिया गया है ।नीचे दी गयी जानकारी से आप जान पाएंगे कि home guard bharti ke form kab aayenge .

Home guard मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने गुरुवार को विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक मे कहा होमगार्ड जवानो को और मजबूत बनाता आया है और आगे भी बनाएगा जवानो की सुविधाए बढायी जाएगी। मंत्री ने विभाग में जवानों के अलावा अधिकारियो व कर्मचारियो के खाली पदो पर जल्द भर्ती की बात कही। उन्होने अधिकारियो से खाली पड़े पदों का भी ब्यौरा मॉगा है।
मंत्री धर्मवीर प्रजापती ने गुरुवार को पहली बार आलमबाग स्थित होमगार्ड मुख्यालय में अफसरों से रुबरु हुए और विभागीय समीक्षा की बैठक ली। मंत्री ने सरकार द्वारा निर्धारित की गई तीन माह, छह माह एवं एक वर्ष की कार्ययोजना बनाकर काम करने की सभी को नसीहत दी। अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार ने मंत्री को विभागीय उपलब्धियो को बताया।

होमागार्ड भर्तीया कुछ ही महीनो मे आयोजित होनी है, ऐसे मे आने वाले दिनों में  सरकार कुछ नए बदलाव कर सकती है। जैसे की होमगार्ड आधारभूत प्रशिक्षण की अवधि 90 दिवस किया गया है। माड्यूल प्रशिक्षण मे सम्मिलित कर लिये जाने से इनकी दक्षता एवं कार्यकुशलता बढेगी। जवानो को आय़ुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का प्रस्ताव 30 जून तक मॉगा है।
Up home guard bharti की सेलक्शन प्रक्रिया की बात करे तो नीचे दिए गए बिन्दुओ की मदद से आपको ज्ञात हो सकेगा की किस प्रकार से सेलेक्शन किया जा सकता है।

●शारीरिक मापदंड

●शारीरिक दक्षता परीक्षण

●लिखित परीक्षा

●दस्तावेज सत्यापन

●साक्षात्कार

●वेटेज मार्क्स

●अंतिम मेरिट सूची

●चिकित्सा परीक्षण

Comments

Popular posts from this blog

योगी सरकार ने दी 12 वीं पास युवाओं को बडी सौगात, हर महीने पाएं 2500 रुपये, जाने कैसे करें आवेदन!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी इंटर्नशिप योजना नामक एक नई सरकारी योजना की घोषणा की है जो युवा वर्ग के लिए लक्षित है। इस योजना से युवा लोगों को रोजगार और प्रशिक्षण के अनूठे अवसर मिलेंगे। हम इस लेख में यूपी इंटर्नशिप योजना के बारे में बताएँगे, जिसमें कैसे आवेदन करें?  यह आपको बतायेंगे। यूपी इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य युवा लोगों को प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर देना है। युवाओं को इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न क्षेत्रों में काम सीखने का अवसर मिलेगा, जिससे उनके रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। नौकरी का अवसर: यूपी इंटर्नशिप योजना युवा लोगों को बेहतरीन अवसर देती है। जिन युवाओं को पूर्णकालिक रोजगार की गारंटी नहीं है, उनके लिए यह योजना खास महत्वपूर्ण है। शिक्षा का अवसर: इस कार्यक्रम से युवा लोगों को उद्यमशीलता और उद्यमशीलता सीखने का अवसर मिलेगा। इससे उनकी क्षमता बढ़ेगी और वे बेहतर कर्मचारी बनेंगे। मानद पद: योजना भी युवा लोगों को मानद राशि देगी। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में यह सम्मान राशि मदद करेगी। केंद्रीय सरकार और राज्य सरकारों के बीच समन्वय: युवाओं को यूपी इंटर्नशिप योजना के त

Sahara Refund Update: दस्तावेज पूरे होने के बावजूद Deficiency message, जाने अब क्या करें?

सहारा इंडिया रिफंड अपडेट को लेकर नई खबर आ रही है। सहारा इंडिया में फंसे पैसे को लेकर लोग काफी ज्यादा चिंतित दिख रहे हैं। एसएमएस सहारा रिफंड है तो लोगों ने सहारा रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन क्लेम जरूर किया है लेकिन लोगों का पैसा अभी तक वापस नहीं मिल पा रहा है। रिफंड क्लेम करने के दौरान बताया गया था कि लोगों का पैसा 30 से 45 दिनों तक उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है लोगों के 70 से 90 दिन होने जा रहे हैं लेकिन अभी तक उनका पैसा रिफंड नहीं हुआ है। जिससे लोग और भी ज्यादा चिंतित हो रहे हैं। इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ जानेंगे कि सहारा इंडिया पेमेंट रिफंड आपको कब तक मिलेगा। इससे जुड़ी क्या नई प्रॉब्लम्स आ रही है और लोगों के पैसे मिलने में इतनी देरी क्यों हो रही है। सहारा रिफंड में दस्तावेज पूरे होने के बावजूद भी लोगों के बीच डिफिशिएंसी वाली मैसेज क्यों आ रही है, और इसे ठीक करने का क्या तरीका है। इन सभी चीजों की जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है। ऐसे कई सारे मामले देखे जा रहे हैं जहां पर सहारा रिफंड करने के दौरान पूरे दस्तावेज को पूरा करने और सही त

यूपी के छात्रों के लिए खुशखबरी- छात्रवृत्ति के लिए आज ही करें ऑनलाइन आवेदन, जाने लास्ट डेट!

समाज कल्याण विभाग ने दशमोत्तर छात्रवृत्ति की समय सारिणी जारी कर दी है। 31 दिसंबर तक छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पोर्टल (scholarship.up.gov.in) आवेदन कर सकते हैं। इस बार सभी छात्र-छात्राओं को एक साथ मार्च में ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। पिछले दो वर्षों से सरकार दो बार में छात्रवृत्ति प्रदान करती थी नवीनीकरण वाले पुराने छात्रों को दो अक्टूबर व नए छात्रों को मार्च में छात्रवृत्ति दी जाती थी। साथ ही आपको ये भी जानकारी होनी चाहिए कि अभी छात्रवृत्ति के लिए केवल 9वीं और 10वीं के छात्र-छात्राएं ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अन्य सभी क्लास में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं के लिए यह प्रक्रिया शुरू नही हुई हैं। प्रदेश सरकार हर वर्ष करीब 50 लाख से अधिक गरीब परिवारों के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। जिससे गरीब छात्र-छात्राएं आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी करने में सक्षम हो जाते हैं। जाने क्या है छात्रवृत्ति भरने की लास्ट डेट! पूर्व दशम यानी कक्षा नौ व 10 के छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर तक कर सकते हैं। इन्हें भी आवेदन की त्रुटियों सुधारने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है। 20 नवंबर तक हार